Blogs

पौधों के तेज विकास के लिए इस आसान तरीका घर पर बनाएं अंडे के छिलके से खाद

बागवानी में अंडे के छिलकों का उपयोग मिट्टी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मिट्टी में पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है और पौधों की वृद्धि एवं विकास को प्रभावित करता है। अंडे के छिलकों में सबसे अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो पौधों की वृद्धि को बढ़ावा देने और फलों की पैदावार को बढ़ाने में सहायक होता है। साथ ही, यह फलों को मीठा और पका बनाने के लिए भी आवश्यक है।

घर में चाहे छोटे पौधे लगाने हों या बड़े पेड़, सबसे जरूरी होता है उनकी ग्रोथ के लिए अच्छी क्वालिटी की खाद देना। इसी कारण लोग अपने खेतों या बगीचों में उपयोग करने के लिए हमेशा बेहतरीन खाद की तलाश में रहते हैं। ऐसे में सबसे अच्छा विकल्प यह है कि आप घर पर ही खाद तैयार करें। यह काम आपको थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन घर पर खुद से खाद बनाना काफी आसान है। आप अंडे के बेकार छिलकों से खाद तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं अंडे के छिलकों से खाद और क्या हैं इसकी खासियत है

अंडे से बनी खाद की खासियत

अगर आपको घर में पेड़-पौधे लगाना पसंद है, तो आप अंडे के छिलकों को अपने बगीचे में खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे के छिलकों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें कैल्शियम कार्बोनेट शामिल है, जो पौधों की वृद्धि और विकास के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। अंडे के छिलकों में मौजूद पोषक तत्वों के कारण इसका उपयोग खाद के रूप में किया जाता है। इसके अलावा, बागवानी में अंडे के छिलकों का उपयोग मिट्टी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मिट्टी में पोषक तत्वों और पौधों की वृद्धि को बढ़ाता है।

Also Read This : मोगरा के पौधे में गर्मी में सिर्फ एक बार डालें यह खाद, कलियों और फूलों से लद जायेगा पौधा

कैसे अंडे का छिलका मिट्टी को बनाता है उपजाऊ

अंडे के छिलके मुख्य रूप से कैल्शियम कार्बोनेट से बने होते हैं, जो कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है। कैल्शियम पौधों की वृद्धि के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। जब अंडे के छिलकों को कुचलकर मिट्टी में मिलाया जाता है, तो वे धीरे-धीरे कैल्शियम छोड़ते हैं, जिससे पौधों में कैल्शियम की कमी को रोकने में मदद मिलती है।

कैल्शियम के अलावा, अंडे के छिलकों में मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी थोड़ी मात्रा में होते हैं। जैसे ही अंडे के छिलके मिट्टी में मिलने लगते हैं, ये पोषक तत्व पौधों के लिए उपलब्ध हो जाते हैं, जो पौधों के लिए उर्वरक का काम करते हैं।

अंडे के छिलके मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने में भी मदद करते हैं। जब अंडे के छिलके टूटते हैं, तो वे मिट्टी में छेद बनाते हैं, जिससे हवा और पानी की निकासी बेहतर हो जाती है। इससे जड़ों को ऑक्सीजन और पानी तक अधिक आसानी से पहुंचने में मदद मिलती है, जिससे स्वस्थ जड़ और पौधे का विकास बढ़ता है।

कुचले हुए अंडे के छिलके कुछ बगीचे के कीटों, जैसे स्लग और घोंघे, के लिए प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में भी काम कर सकते हैं। छिलकों के नुकीले किनारे इन कीटों के रेंगने में दिक्कत पैदा करते हैं, जिससे आपके पौधों को नुकसान से बचाने में मदद मिलती है।

Also Read This : Blooming Brilliance: Reviving Orchids After Flower Loss with Dual Methods

कैसे बनाएं अंडे से खाद

अंडे के छिलकों से खाद बनाना बहुत आसान और सस्ता है, और यह पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित होता है। इस खाद को बनाने के लिए ये तरीका अपनाएं:

  1. अंडे के छिलकों को इकट्ठा करें: सबसे पहले अंडे के छिलकों को इकट्ठा करें।
  2. धोकर सुखाएं: इन छिलकों को अच्छी तरह धोकर सुखा लें।
  3. पीसें: अच्छी तरह सूखने के बाद छिलकों को पीसकर बारीक पाउडर बना लें।
  4. खाद के रूप में उपयोग करें: इस तैयार पाउडर को पौधों के लिए खाद के तौर पर इस्तेमाल करें।

इस प्रकार, आप आसानी से अंडे के छिलकों से पौधों के लिए पोषक खाद बना सकते हैं।

Also Read This : मनी प्लांट के पौधे में 4 रूपये की यह सफेद चीज डालने से पौधा बिल्कुल हरा-भरा हो जायेगा

अंडे के छिलके से बने उर्वरक का महत्व

अंडे के छिलकों में सबसे अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम पौधों की वृद्धि बढ़ाने और फलों की पैदावार बढ़ाने के साथ-साथ फलों को मीठा और पका बनाने के लिए आवश्यक होता है। इसलिए, आप फलों को मीठा और स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए अंडे के छिलके से बने उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं।

Recent Posts

इस मानसून में गार्डनिंग की करना चाहते है शुरुआत, ये 5 पौधे है आपके लिए बेस्ट

आज के इस दुनिया में हर कोई गार्डनिंग करना चाहता है, यह शौक धीरे धीरे…

2 days ago

80 – 90 दिनों में खाए अपने गमले में उगा हुआ गाजर इस आसान से टिप्स उगाये

बागवानी का शौक रखने वाले लोग अक्सर अपने किचन गार्डन में विभिन्न प्रकार की सब्जियां…

3 days ago

कटिंग से पौधे उगाने का आसान और प्रभावी तरीका: हल्दी के जादू के साथ

गार्डन में पौधों को उगाने के कई तरीके होते हैं। इनमें से एक सबसे सरल…

3 days ago

बिना मिटटी के ऐसे लगा सकते हैं ये 5 वाटर इंडोर प्लांट

घर पर वाटर इंडोर प्लांट्स उगाना न केवल आपके घर को हरा-भरा बनाता है बल्कि…

4 days ago

Morning, Afternoon, or Evening… What is the Best Time to Water Plants? Many People Make Mistakes

Just as humans need water to survive, plants also require water to stay alive. In…

4 days ago

ताजी और फ्रेश सब्जियां खाने के हैं शौकीन तो जून-जुलाई महीने में अपने गार्डन में उगाएं ये सब्जियां

आजकल किचन गार्डनिंग करना बहुत सफल हो रहा है। कई लोगों ने किचन गार्डन में…

5 days ago